Jio Phone Me Call Recording Kaise Kare Puri Jaankaari Hindi Me| Technotok

Spread the love
  • Yum

महज 1500 रूपये की कीमत वाले इस मोबाइल में स्मार्टफोन के जितने काफी फीचर दिए गए हैं जैसे आप इसमें इंटरनेट चला सकते हैं आज के जमाने का सबसे जरुरी फीचर वीडियो कॉल कर सकते हैं।  कीमत के हिसाब से देखा जाए तो आपको इसमें पैसा बसूल फीचर मिलते हैं लेकिन इस फोन में अभी भी Call Recording जैसे जरुरी फीचर नहीं मिलते हैं। वैसे देखा जाए तो यह फीचर नॉर्मल कीपैड मोबाइल में भी देखने को मिल जाता है लेकिन Jio Phone में हॉटस्पॉट और कॉल रिकॉर्डिंग न होने के कारण यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह ऐसे फीचर हैं जिन्हें लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन कई बार ऐसा मौका आता है जब इन फीचर की सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है।

 

Jio Phone में Call Recording कैसे करें

हालाकि जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग का कोई भी इनबिल्ट फीचर नहीं दिया गया है लेकिन आप एक ट्रिक की मदद से आवाज रिकॉर्ड कर सकते हैं इसके लिए आपको इंटरनेट की जरुरत पड़ेगी। अगर आप Jio मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो जाहिर सी बात है आप उसमें इंटरनेट को भी चलाते होंगे ऐसे में यह ट्रिक आपके काफी काम आ सकती है।

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है बस कॉल आने से पहले ब्राउजर ओपन करना है और उसमें ऑडियो रिकॉर्ड करने वाली वेबसाइट ओपन कर लेना है। बता दे कि इंटरनेट में कई वेबसाइट हैं जो ऑनलाइन साउंड रिकॉर्ड करने का आप्शन देती हैं ऐसी ही एक वेबसाइट speakpipe.com है जिसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

1. इस ट्रिक से आप इनकमिंग कॉल को ही रिकॉर्ड कर पाओगे इसलिए अगर किसी की कॉल आये तो आप कुछ देर बाद कॉल करने के लिए कह सकते हों तब तक आप वेबसाइट से Recording स्टार्ट करले।

2. सबसे पहले आपको अपने Jio Phone का ब्राउजर ओपन करना है और वहां speakpipe.com नाम की वेबसाइट ओपन करें आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके भी साईट तक पहुँच सकते हैं।

3. इसके बाद start recording के ऑप्शन पर क्लिक करें इससे यह आपके मोबाइल की माइक की परमिशन मांगेगा जिसे आपको allow कर देना है। अगर आप आगे भी इसे यूज करना चाहते हैं तो remember my choice पर टिक मार्क अवश्य लगाये ताकि यह दोबारा माइक परमिशन न मांगे।

4. Start पर क्लिक करते ही आपकी Call Recording शुरू हो जाएगी इसे बंद करने के लिए stop बटन पर क्लिक करें नीचे आपको रीप्ले का ऑप्शन मिल जायेगा जिसपर क्लिक करके आप अपनी रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं।

 

5. अगर आप इसे अपने फोन में सेव करना चाहते हैं तो Save बटन पर क्लिक करें इससे आपको एक लिंक मिल जायेगा जिसपर क्लिक करते ही आपके सामने डाउनलोड का ऑप्शन आ जायेगा जिससे आप आसानी से अपनी रिकॉर्डिंग को सेव कर सकते हैं।

Jio Phone में Recording कहां होती है

अगर आप एक स्मार्टफोन यूज करते हैं तो आपको भी पता होगा कि उसमे पहले से ही हॉटस्पॉट और कॉल रिकॉर्डिंग जैसे फीचर मौजूद रहते हैं। अगर किसी स्मार्टफोन में यह फीचर न मिले तो प्ले स्टोर में आपको इनके ऐप्स देखने को मिल जाते हैं जिन्हें इंस्टाल करके आसानी से Call Recording होती है।

लेकिन Jio Phone Kai ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है जो एंड्राइड से बिलकुल अलग है जिओ के ऐप स्टोर में भी बहुत कम ऐप है जिसमे आपको रिकॉर्ड करने के जरुरी ऐप्स भी नहीं मिलते हैं। वैसे एक साधारण से कीपैड मोबाइल में भी साउंड और कॉल रिकॉर्डिंग जैसे फीचर मौजूद होते हैं लेकिन जिओ जैसे 4G फोन में रिकॉर्डिंग न होना थोड़ा हैरान करता है।

ऐसा भी हो सकता है कि जो फीचर अभी जिओ फोन में मौजूद नहीं है वह कंपनी अपडेट के साथ ऐप्स के माध्यम से उपलब्ध कर दे। अब यह फीचर Jio Phone में आते हैं या नहीं यह तो आने वाला समय ही बताएगा तब तक आप ऊपर बताये गए ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Phone में Call Recording कैसे करें इस तरह आप एक ट्रिक की मदद से ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। हालाकि यह आसान तरीका है लेकिन जब आप पहली बार इसे उपयोग करेंगे तो आपको थोड़ी दिक्कत महसूस होगी लेकिन बाद में यह आपको आसान लगने लग जायेगा। यदि आपको साईट पसंद आती है तो इसे पिन या सेव करके रखे ताकि आगे जब भी आपको इसकी जरुरत पड़े आप आसानी से इसका उपयोग कर पाए।

ये भी पढ़े –


Spread the love
  • Yum

Leave a Reply

Instagram